इस महीने की शुरुआत में लॉर्ड्स में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल ने भारत में रिकॉर्ड तोड़ प्रसारण और डिजिटल संख्या हासिल की, जो खेल के पारंपरिक पांच दिवसीय प्रारूप की निरंतर लोकप्रियता और JioStar के प्रभावशाली विपणन और उत्पादन प्रयासों का प्रमाण है।
डब्ल्यूटीसी फाइनल ने लाइव प्रसारण और डिजिटल के नए रिकॉर्ड बनाए
तीसरे डब्ल्यूटीसी चक्र का फाइनल, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया, टीवी पर सबसे अधिक रेटिंग वाला और सबसे अधिक देखा जाने वाला (2.94 बिलियन मिनट देखने वाला) गैर-भारत टेस्ट मैच बन गया है, जिसकी सबसे अधिक पहुंच (47 मिलियन) स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर रही।
डब्ल्यूटीसी फाइनल ने 225 मिलियन व्यू के साथ डिजिटल पर अब तक की सबसे अधिक दर्शकों की संख्या भी दर्ज की, जो पिछले संस्करण के फाइनल के दर्शकों की संख्या के बराबर थी, भले ही भारत ने उस फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना किया था।
ICC के चेयरमैन जय शाह ने कहा कि वह भारत में टेस्ट क्रिकेट के महत्व को देखते हुए प्रसारण और डिजिटल संख्या से खुश हैं, जो क्रिकेट प्रशंसकों के लिए टेस्ट क्रिकेट के महत्व को दर्शाता है।
109,227 प्रशंसकों ने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टेस्ट मैच को देखा।
शाह ने कहा, “ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए प्रसारण और डिजिटल दोनों प्लेटफॉर्म पर उल्लेखनीय दर्शक संख्या, उच्च गुणवत्ता वाले टेस्ट क्रिकेट की अपील और डब्ल्यूटीसी फाइनल के उच्च संदर्भ का एक शक्तिशाली प्रमाण है।” हमारे खेल की विशिष्टता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह प्रारूप विश्व भर में लगातार लोकप्रिय है।”
इस सफलता को और भी खास बनाने वाली बात यह है कि दो प्रतिस्पर्धी देशों से बाहर प्रशंसकों का उत्साह इस बात की पुष्टि करता है कि क्रिकेट की पहुंच वास्तव में अंतरराष्ट्रीय है और खेल का सबसे शुद्ध रूप राष्ट्रीय संबंधों से परे भी पनप सकता है।”
जियोस्टार का विशेष उल्लेख, जिसके नवीनतम और इमर्सिव कवरेज ने ‘अल्टीमेट टेस्ट’ के नाटक, भावना और माहौल को इस तरह से कैद किया कि यह दुनिया भर के दर्शकों से गहराई से जुड़ गया।”