ड्रीम11, जो 2023 से टीम इंडिया का टाइटल स्पॉन्सर था, ने एशिया कप 2025 से कुछ हफ्ते पहले ऑनलाइन गेमिंग प्रमोशन और रेगुलेशन बिल के पारित होने के बाद इस भूमिका से हटने का निर्णय लिया। नए कानून के तहत रियल-मनी गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर प्रतिबंध लगने के बाद, ड्रीम11 के पास बाहर निकलने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।
एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और एक फिनटेक स्टार्टअप ने पहले ही प्रतिष्ठित प्रायोजन अधिकार हासिल करने में रुचि व्यक्त की है. इससे नए खिलाड़ियों के आने का रास्ता खुल गया है।
ड्रीम11 को बाहर होना पड़ा क्योंकि सरकार ने रियल-मनी गेमिंग प्लेटफॉर्म पर सख्त रुख रखा था
ड्रीम11 का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ जुड़ाव 2023 में 358 करोड़ रुपये के एक सौदे के तहत शुरू हुआ, जिसमें प्रत्येक घरेलू मैच के लिए 3 करोड़ रुपये और प्रत्येक बाहरी मैच के लिए 1 करोड़ रुपये का भुगतान शामिल था। हालाँकि, ड्रीम11 को बाहर होना पड़ा क्योंकि सरकार ने रियल-मनी गेमिंग प्लेटफॉर्म पर सख्त रुख रखा था। गौरतलब है कि कंपनी ने यह निर्णय कुछ दिन पहले किया है, एशिया कप से, जो 9 सितंबर से यूएई में शुरू होगा और दुबई और अबू धाबी में खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव देवजीत सैकिया ने कहा कि बोर्ड राष्ट्रीय नियमों का पालन करेगा।
सैकिया ने कहा, “अगर इसकी अनुमति नहीं है, तो हम कुछ नहीं करेंगे।” केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई देश की नीति का बीसीसीआई पालन करेगा।”
भारतीय क्रिकेट की ब्रांड वैल्यू का लाभ उठाने के लिए तीनों इच्छुक पक्ष उत्सुक हैं।
ड्रीम11 के बाहर होने के बाद बीसीसीआई एक नए प्रायोजक को चुनने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि बोर्ड अगले सौदे से ड्रीम11 की पेशकश की तुलना में अधिक आर्थिक लाभ उम्मीद करता है।
रिलायंस जियो, टोयोटा और अनाम फिनटेक स्टार्टअप सभी भारतीय क्रिकेट ब्रांड का लाभ उठाने के लिए उत्सुक हैं। रिलायंस जियो, जो पहले से ही खेलों की प्रायोजन में प्रमुख है, राष्ट्रीय टीम के साथ सीधे जुड़कर अपनी ब्रांड प्रतिष्ठा को मजबूत कर सकता है। टोयोटा क्रिकेट प्रायोजन का भी हिस्सा रही है, खासकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की जर्सी में।
अगर बीसीसीआई एशिया कप से पहले नया प्रायोजक नहीं ढूंढ पाता है, तो भारतीय टीम इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में बिना किसी प्रमुख प्रायोजक के भाग ले सकती है। याद रखें कि ड्रीम11 की ब्रांडिंग वाली जर्सी पहले से ही छप चुकी हैं, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान उनका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।